यह फल है लम्बी उम्र का राज ,आप भी रोज खाएं

187

अनार एक ऐसा फल है जिसे आप जूस के रूप में, सलाद के रूप में और चाट में मिलाकर भी खा सकते हैं. कुछ लोग तो अनार को कॉकटेल में लेना भी पसंद करते हैं. अनार खाने के बहुत से फायदे होते हैं लेकिन क्या ये फल वाकई उम्र बढ़ाने का काम करता है?

स्व‍िस वैज्ञानिकों की मानें तो ये फल एजिंग मसल्स को मजबूत बनाता है और इससे उम्र बढ़ती है. अनार में एक विशेष प्रकार का केमिकल एलेजिटैनिस पाया जाता है. जिसे हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया, यूरोलिथिन ए नाम के यौगिक में बदल देते हैं.

ये यौगिक हमारे शरीर में मौजूद छोटे-छोटे बैट्री पैक्स को रीचार्ज करने का काम करते हैं. क्या कहती है रिसर्च…

हालांकि इन नतीजों को लेकर अब भी वैज्ञानिकों में मतभेद है लेकिन अनार के फायदों को अनदेखा नहीं किया जा सकता है. इससे पूर्व एक अध्ययन में ये कहा गया था कि नियमित अनार खाने से कैंसर का खतरा कम होता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में 2006 में हुई एक स्टडी के अनुसार, हर रोज 227 एमएल अनार का जूस पीने से प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

इसके अलावा 2004 में हुई एक स्टडी में पाया गया था कि रोजाना अनार का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. इसके अलावा 2005 में हुई एक स्टडी के अनुसार, अनार का जूस ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.