बार बार पेशाब को हल्के में ना लें , कारण और घरेलू उपाए

147

बार बार पेशाब को हल्के में ना लें , कारण और घरेलू उपाए

loading...

हमारा शरीर का मकैनिज़्म ऐसा है कि खाने पीने के बाद शरीर ज़रूरी पोषक तत्वों को अवशोषित करके विषैले पदार्थों को मल और मूत्र के मार्ग के से शरीर से बाहर निकाल देती है। इसलिए जब पेशाब लगे तो तुरंत बाथरूम जाना चाहिए। पेशाब को रोकना अच्छी बात नहीं है। ज़रूरत से ज़्यादा पेशाब आना बीमारी या किसी बीमारी का लक्षण भी हो सकता है। रात को बार बार पेशाब करने के लिए उठना पड़े तो नींद भी खराब हो जाती है। ज़्यादा पेशाब लगने का कारण शारीरिक न होकर मानसिक भी हो सकता है। डर और तनाव के कारण भी यह समस्या हो सकती है। आज का लेख बार बार पेशाब आने के कारण और उसके घरेलू उपचार के बारे में है।

बार बार पेशाब आना – कारण

1. जो व्यक्ति डायबिटीज का मरीज है उसे बार-बार पेशाब करने के लिए शौचालय की ओर रुख करना पड़ता है। डायबिटीज बार-बार पेशाब आने का एक प्रमुख कारण है। रक्त व शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ने पर यह समस्या बढ़ जाती है।

2. प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में पाया जाने वाला एक रोग है। प्रोस्टेट एक ग्रन्थि होती है इसमें वो द्रव्य बनती है, जिसमें शिक्राणु होते हैं। लेकिन जब प्रोटेस्ट ग्रंथि बढ़ती है, तो बार-बार पेशाब की समस्या उत्पन होती है।

3. यूरीनल ट्रैक्ट इंफेक्शन (यूटीआई) जिसे हम मूत्र मार्ग संक्रमण कहते हैं। यह एक बैक्टीरिया जनित संक्रमण है, जो मूत्रपथ के एक हिस्से को संक्रमित करता है। जब आपको यूटीआई की समस्या हो तो ऐसी स्थिति में बार-बार पेशाब आने के साथ ही पेशाब में जलन भी होती है।

4. किडनी में कोई समस्या होना या किडनी में संक्रमण होने पर भी बार-बार पेशाब आना बेहद आम बात है। इस बीमारी में पेशाब में जलन भी होती है, इसलिए अगर आपको यह परेशानी है, तो इसकी जांच जरूर कराएं।

5. बार-बार पेशाब आने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है मूत्राशय की अत्यधिक सक्रियता। ऐसी स्थिति में सामान्य रूप से व्यक्ति बार-बार पेशाब करने के लिए प्रेरित होता है।

6. जो व्यक्ति तनाव या दूसरे मस्तिष्क या तंत्रिका तंत्र की समस्या से ग्रसित है उसे भी बार-बार पेशाब आती है।

7. पेल्विक क्षेत्र में ट्यूमर या मास का होना, अतिदेही मूत्राशय सिंड्रोम और मूत्राशय का रोग आदि ये कुछ ऐसी चीजें हैं जिससे आप बार-बार पेशाब के होने से परेशान रहते हैं।

नोट- वैसे व्यक्ति जब अधिक मात्रा में पानी, शराब, कॉफी का सेवन करता है तो उसे पेशाब बार-बार आती है।

 बार बार पेशाब आना –   घरेलू उपाय

1. बार बार पेशाब आना एक रोग है जिसके लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए, अपने डाइट में दही, पालक, तिल, अलसी, मेथी की सब्जी आदि शामिल करें। ये खाने की चीजें इस समस्या में फायदेमंद साबित होती हैं।
2. जो लोग दाल और अनाज का सेवन करते हैं वह पेशाब आने की समस्या से निजात पा सकते हैं। दालों में मसूर की दाल आपके लिए बेस्ट होगा।
3. विटामिन ए से भरपूर गाजर का जूस एवं अंगूर का सेवन भी इस समस्या के लिए एक कारगर उपाय माना गया है।
3. पानी का सेवन अपने आप ही शरीर के कई रोगों को दूर कर सकती है। भरपूर मात्रा में पानी पीएं ताकि किसी प्रकार का संक्रमण हो, तो वह पेशाब के माध्यम से निकल जाए और बाद में आपको इस तरह की परेशानी न झेलनी पड़े।
4. कई रोगों में रामबाण के रूप काम करने वाले आंवले को सुखाकर और उसको पीसकर इसका चूर्ण बना लें और इसमें गुड़ मिलाकर खाएं। इससे बार-बार पेशाब आने की समस्या में लाभ होगा।
5. अनार का छिलका भी हमारे शरीर के लिये फायदेमंद होता है। अनार के छिलकों को सुखा लें और इसे पीसकर चूर्ण बना लें। अब सुबह-शाम इस चूर्ण का सेवन पानी के साथ करें।

loading...