फेशियल के नुकसान

49

फेशियल के नुकसान

loading...

खुद को ज्यादा से ज्यादा जवां दिखाने के लिए आप नियमित रूप से फेशियल करवाते हैं। आज पार्टी, शादी या फिर कोई ईवेंट हो, ऐसा कोई मौका नहीं है जब महिलाएं या पुरुष अपना फेशियल नहीं करवाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि जो आप फेशियल करवाते हैं कई बार उस फेशियल के नुकसान भी होते हैं। क्योंकि यह जरूरी नहीं कि फेशियल आपको सिर्फ दमकती हुई त्वचा ही दे। इससे सूखी, खुजलीदार और शुष्क त्वचा जैसे कई नुकसान भी हो सकते हैं।

फेशियल के नुकसान

#1 लालिमा आना

हाथ में गल्वस न पहनना, अत्यधिक स्क्रबिंग या फिर गलत मसाज से चेहरे की त्वचा लाल भी पड़ सकती है, जो आगे जाकर त्वचा की अन्य समस्याओं को जन्म दे सकती है। वैसे यह लालिमा थ्रेडिंग करवाने के बाद भी त्वचा पर देखी जा सकती है।

#2 खुजली को बढ़ाए

फेशियल के दौरान अक्सर रसायन युक्त क्रीम और कॉस्मेटिक उत्पादों का प्रयोग किया जाता है। इसका इस्तेमाल कई बार उन लोगों के लिये घातक हो जाता है जिन्हें ऐसे केमिकल युक्त उत्पादों से एलर्जी होती है। इनके साइड इफेक्ट के तौर पर आपको त्वचा पर खुजली हो सकती है। इतना ही नहीं यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकता है।

#3 मुहांसे होते हैं

मुहांसे से छुटकारा या मुहांसे को हटाने के लिये हम तरह-तरह के उपायों को अपनाते हैं। कई लोगों को यह शिकायत होती है कि फेशियल के बाद चेहरे पर मुहांसे हो जाते हैं। इसका मुख्य कारण आपके रोमछिद्रों का खुलना है। रोमछिद्र खुलने पर सीबम का निर्माण एवं स्त्राव होता है जिसके कारण त्वचा तैलीय होती है और मुहांसे होने लगते हैं।

#4 त्वचा पर सूखापन

फेशियल के नुकसान की बात करें तो त्वचा पर सूखापन भी एक नुकसान है, चेहरे का फेशियल करवाने से ये देखा गया है कि फेस पर सूखापन आ जाता है और नमी भी दूर हो जाती है। इसके अलावा अगर फेशियल के दौरान वैक्सिंग करवाते हैं तो वह बहुत ही कष्टदायक होता है।

#5 एलर्जी का कारण बन सकता है

आपकी त्वचा किस तरह के प्रोडक्ट को स्वीकार करेगा आपको पता नहीं है। आप बिना समझे ही ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं। नतीजा आपको एलर्जी की समस्या होने लगती है। त्वचा के लिए उसके टाइप के अनुरूप उत्पादों का चयन करना बेहद जरूरी होता है। ऐसा नहीं होने पर त्वचा पर एलर्जी भी हो सकती है।

#6 कुदरती नमी को नुकसान

हमें चाहिए कि हम कुदरती तौर पर स्वस्थ्य रहें। केमिकल उत्पादों से हम कुदरती सुंदरता को नुकसान न पहुंचाए। यदि आप नियमित रूप से चेहरे पर फेशियल करवाते हैं तो आपकी त्वचा अपनी कुदरती नमी खो सकती है।

loading...