केवल खाने में ही नहीं इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं आलू

60

केवल खाने में ही नहीं इस तरह से भी इस्तेमाल कर सकते हैं आलू

loading...

खाने में तो आलू का इस्तेमाल किया ही जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके अलावा साफ-सफाई और घर के दूसरे कामों में भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारें में।

– काम करते वक्त अगर हाथ जल जाए तो आलू का इस्तेमाल करें। इसके अलावा शरीर के किसी हिस्से में खुजली होने पर उस जगह कटा हुआ आलू रगड़ें। इससे आपको आराम मिलेगा।

– सिर दर्द होने पर माथे के किनारों पर कटा हुआ आलू रगड़ें। इससे आपको आराम मिलेगा। इसके अलावा किसी जगह नील पड़ गया है तो वहां कच्चा आलू पीसकर लगाने से फायदा होगा।

– आलू में ऑक्जेलिक एसिड होता है जो लोहे के बर्तन से जंग हटाने के लिए कारगर है। इससे आप शीशा भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए आलू में नमक लगाएं और जंग वाले हिस्से पर इसे रगड़ें। शीशा साफ करने के लिए आलू को सीधा ही शीशे पर रगड़ें। इसके बाद कपड़े से शीशे को पोंछ लें।

– आलू का रस चेहरे के लिए अच्छा होता है, साथ ही ये आंखों के नीचे से काले घेरे हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए कटे हुए आलू को आंखों पर रखें। ऐसा करने से आंखों की सूजन भी दूर होती है।

– अगर सब्जी में नमक ज्यादा हो जाए तो आप उसमें आलू के छोटे-छोटे टुकड़े डाल सकते हैं। इससे नमक ठीक हो जाएगा और सर्व करते समय ये टुकड़े निकाल लें।

– अगर चांदी की कोई ज्वेलरी काली पड़ गई है तो उबले आलू के पानी में उसे डुबो दें। आप चाहें तो कटे हुए आलू को ज्वेलरी पर रगड़कर साफ कर सकते हैं। इससे आपके गहनों की पुरानी चमक लौट आएगी।

loading...