एक मछुआरे को मिला दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा मोती, 670 करोड़ रुपए है कीमत

1541

एक मछुआरे को मिला दुनिया का सबसे बड़ा और महंगा मोती, 670 करोड़ रुपए है कीमत

यह मोती जिस मछुआरे को मिला था उसने इसे शुभ मानकर 10 साल तक अपने घर में रखा। मछुआरे को इसकी कीमत का अंदाजा नहीं था।

दक्षिण पूर्व एशिया के देश फिलीपींस में दुनिया का सबसे बड़ा मोती सामने आया है। यह मोती अभी तक के सबसे बड़े माने जाने वाले मोती से भी पांच गुना बड़ा है। यह मोती 2.2 फीट लंबा और 1 फीट चौड़ा है और इसमें करीब 34 किलोग्राम का वजन है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब 670 करोड़ रुपए बताई जा रही है। यह मोती 10 साल पहले एक मछुआरे को फिलिपींस के पालावान आईलैंड के किनार मिला था। मछुआरे को नहीं पता था यह इतना कीमती होगा और उसने मोती को शुभ मानकर 10 साल तक अपने घर में रखा। मगर इस साल उसके घर में आग लग गई, जिसके बाद यह मोती दुनिया के सामने आया। अब फिलीपीन्स के अधिकारी उम्मीद कर रहे हैं कि इस मोती को अपने पास रखेंगे जिससे अधिक टूरिस्ट इसे देखने के लिए यहां आएंगे।

इस तरह मिला था मोती-

साल 2006 में यह मछुआरा अपनी नाव में सफर कर रहा था। उसने अपनी नांव के लंगर को नीचे फेंका तो वह किसी चीज में अटक गया। लंगर उठाकर देखा तो विशालकाय मोती अपनी खोल के साथ फंसा हुआ है। मछुआरा खोल समेत मोती को घर ले आया। हालांकि, उसे मोती के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। उसने इसे भाग्यशाली पत्थर समझकर अपने बिस्तर के नीचे रख दिया।

आमतौर पर किसी भी मोती आकार 1 सेमी से 3 सेमी तक का होता है, लेकिन यह मोती 26 इंच लंबा और  12 इंच चौड़ा है। पहले यह रिकॅार्ड पर्ल ऑफ अल्लाह के नाम था, जिसकी कीमत 4 करोड़ डॉलर (260 करोड़ रुपये) है।