आसमान में बाल – बाल बची 330 यात्रियों की जान

277

 कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में एक बड़ी हवाई दुर्घटना होते-होते रह गई, जब 2 यात्री विमान आसमान में टकराने से साफ बच गए। यह घटना 10 जुलाई की बताई जा रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, बेंगलुरु की आसमान में उड़ान भर रहे इंडिगो के 2 यात्री विमान खतरनाक रूप से एक-दूसरे के करीब आ गए थे। इससे पहले की कुछ अनहोनी हो पाती, दोनों विमान साफ बचकर निकल गए।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों के बीच यह टकराव सिर्फ कुछ सेकेंड्स के अंतर से टल गया। इन दोनों विमानों पर कुल मिलाकर लगभग 330 यात्री सवार थे। बाद में सारे यात्री सुरक्षित विमान से उतर गए। इंडिगो द्वारा जारी किए गए एक बयान के मुताबिक, दोनों ही विमानों के पायलटों को ट्रैफिक कोलिजन अवॉयडेंस सिस्टम (TCAS) के जरिए सचेत किया गया, जिसके बाद भीषण टकराव होते-होते रह गया। यदि यह टक्कर हो जाती तो लगभग 330 जिंदगियों पर गंभीर संकट आ सकता था।

इंडिगो ने अपने बयान में कहा, ‘TCAS-रिजॉल्यूशन अडवाइजरी सिस्टम के जरिए हमारे दो विमानों, कोयंबटूर-हैदराबाद और बेंगलुरु-कोचिन, को 10 जुलाई को सचेत किया गया। सामान्य प्रक्रिया का पालन करते हुए इस बात की सूचना नियामक को दे दी गई है।’ इससे पहले 21 मई को इंडिगो और इंडियन एयर फोर्स के विमान चेन्नई के आसमान में एक-दूसरे के काफी करीब आ गए थे, लेकिन ऑटो जेनरेटे़ वॉर्निंग की वजह से कोई दुर्घटना होते-होते रह गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन दोंनों विमानों के बीच सिर्फ 300 फीट की दूरी रह गई थी।