Snapdeal के फाउंडर कुणाल बहल, रोहित बंसल नहीं लेंगे वेतन, मानीं गलतियां, 600 को पिंक स्लिप…

155

Snapdeal के फाउंडर कुणाल बहल, रोहित बंसल नहीं लेंगे वेतन, मानीं गलतियां, 600 को पिंक स्लिप…

नई दिल्ली: ई कॉमर्स वेबसाइट स्नैपडील (Snapdeal) द्वारा अपने विभिन्न कारोबारी क्षेत्रों ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स और भुगतान संचालन से अगले कुछ दिनों में करीब 600 लोगों को हटाने के फैसले के बाद अब खबर है कि धन की तंगी के बीच सह संस्थापक कुणाल बहल और रोहित बंसल अपने वेतन में शतप्रतिशत कटौती करेंगे.

जापान के सॉफ्टबैंक की मदद के साथ कारोबार कर रही इस कंपनी को इस समय धन जुटाने में मुश्किलें आ रही हैं. कंपनी सैंकड़ों की संख्या में कर्मचारियों की छुट्टी कर चुकी है. बहल ने स्नैपडील के कर्मचारियों प्रेषित एक ई-मेल में संदेश में स्वीकार किया है कि पिछले दो-तीन साल में बाजार में सारी पूंजी आने के बाद उनकी कंपनी और इस समूचे उद्योग ने गलतियां करनी शुरू कर दीं.

उन्होंने कहा, ‘हमने उचित आर्थिक मॉडल तथा बाजार के उसके अनुरूप तैयार होने से पहले अपने कारोबार को बढ़ाना शुरू कर दिया. इसके अलावा हमने विविधीकरण भी शुरू किया और नई परियोजनाएं शुरू कीं. जबकि, हमने पहले को मुनाफे में नहीं पहुंचाया. हमने काफी बड़े आकार के कारोबार के लिए अपनी टीम और क्षमता का निर्माण शुरू किया, जो मौजूदा कारोबार के स्तर से अधिक था.’

बहल ने वैश्विक कंपनियों ऐपल, टेस्ला, ऐमेजॉन, नेटफिक्स, लीगो और स्पाइसजेट का उदाहरण दिया जो लंबे समय तक एक कोने में पड़ी रहीं और उसके बाद वे सफल हुईं. उन्होंने कहा कि स्नैपडील को एक केंद्रित और उद्यमशीलता वाली कंपनी के रूप में पुनर्गठित किया जा रहा है.

स्नैपडील अपने करीब 600 कर्मचारियों को पिंक स्लिप देने वाली है. इसमें बुल्कान एक्सप्रेस (लॉजिस्टिक्स) और फ्रीचार्ज (भुगतान) से जुड़े कुछ कर्मचारी भी हैं. कुणाल बंसल ने कहा, ‘दोनों रोहित और मैं अपने वेतन में शतप्रतिशत कटौती स्वीकार कर रहे हैं. हमारे कई प्रमुख लीडरों (वरिष्ठ कार्यकारियों) ने भी उत्पादकता बढानी शुरू कर दी है और अपने वेतन आदि में बड़ी कमी स्वीकार करने की पेशकश की है.’ कंपनी ने कर्मचारियों की संख्या 8,000 बतायी थी.