सूर्य ग्रहण 11 अगस्त 2018 को ,जानिये क्या होगा समस्य

74

इस साल का दूसरा सूर्य ग्रहण आज लगा। भारत में ग्रहण काल समाप्त हो चुका है। हालांकि सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दिया। यह ग्रहण न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई दिया है। भारत के समयअनुसार यह ग्रहण सुबह  07:18 बजे शुरू हुआ और 8 बजकर 13 मिनट तक रहा। ज्योतिष के अनुसार इसका मोक्ष काल 09:43 बजे तक रहेगा।

–अब  साल का तीसरा सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को लगेगा जो पूर्वी यूरोप, एशिया, नोर्थ अमेरिका और आर्कटिक में दिखाई देगा।

11 अगस्त के बाद 6 जनवरी 2019 को सूर्य ग्रहण लगेगा जो एशिया में दिखेगा।

-अब दूसरा चंद्र ग्रहण 27 जुलाई को पड़ेगा। जो भारत के साथ यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, नोर्थ अमेरिका और अटलांटिक में दिखाई देगा। इसे सदी का सबसे लंबा चंद्र ग्रहण बताया जा रहा है।

–सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए। विज्ञान के अनुसार इस दौरान खतरनाक रेडिएशन निकलते हैं जो आंखों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए सर्टिफाइट चश्में की सहायता से ही इसे देखना चाहिए। इस महीने मंगल हमारी पृथ्वी के इतने निकट आ जाएगा कि उसे नग्न आंखों से देखा जा सकेगा ।

–यह साल का दूसरा सूर्य ग्रहण है। इसके अलावा पहला सूर्य ग्रहण 15 फरवरी को पड़ा था, जो भारत में नहीं दिखाई दिया था। यह सूर्य ग्रहण सिर्फ साउथ अमेरिका, अटलांटिक में ही दिखाई दिया था।

–13 जुलाई को सूर्य ग्रहण के दिन अमावस्या  सुबह 8:17 मिनट तक है। 13 जुलाई को आषाढ़ अमावस्या पर पूर्वजों की आत्मा की तृप्ति के लिए श्राद्ध की रस्में की जाती हैं।

–वहीं साल का पहला चंद्र ग्रहण 31 जनवरी को पड़ा था जो भारत के साथ-साथ यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और नोर्थ अमेरिका में दिखाई दिया था।