अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हो तो आजमायें यह नुस्खे

341

क्‍या आप उन लोगों में शामिल हैं, जिनकी स्किन काफी ऑयली होती है? अगर हां, तो आप समझ सकते होंगे कि इस तरह की स्किन की केयर करना कितना मुश्किल होता है. ऑयली स्किन होने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि ऑयल पोर्स को बंद कर देता है. इन बंद पोर्स के कारण चेहरे पर एक्‍ने होने लगते हैं. ऑयली स्किन के लोग एक दिन भी अपना चेहरा धोए बिना नहीं रह सकते. यह भी माना जाता है कि ऑयली स्किन वाले लोगों का चेहरा काफी ग्‍लो करता है. ऐसे में घर में बने फेस मास्‍क आपके चेहरे की ऑयलीनेस को कम कर सकते हैं. केमिकल युक्‍त फेस मास्क स्किन की ऑयलनेस को जरूर कम करते हैं, लेकिन केमिकल युक्‍त फेस मास्क का इस्‍तेमाल आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है.

1. नींबू और दही का फेस मास्‍क

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जो स्किन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. जबकि दही में लैक्टिक एसिड होता है जो चेहरे की नेचुरल क्लिनिंग में फायदेमंद होती है. यह मास्‍क ऑयल और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में मदद कर सकता है जो मुंहासे आने का प्रमुख कारण होता है.

इस मास्‍क के लिए आपको 2 टेबल स्‍पून दही और 2 टेबल स्‍पून नींबू के रस की जरूरत होगी. अब ब्रश की मदद से इस पेस्‍ट को अपने चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगाएं. बाद में गर्म पानी से चेहरा धो लें. इसके बाद चेहरे पर ऑयल फ्री मॉइश्‍चराइजर लगाना न भूलें.

2. मुल्तानी मिट्टी और खीरे का फेस मास्‍क

मुल्तानी मिट्टी स्किन की डस्‍ट और एक्‍स्‍ट्रा ऑयल हटाने के लिए उपयोग किया जाने वाला एक पुराना नुस्‍खा है. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग पिंप्‍लस और एक्‍ने की समस्‍या से निजात पाने के लिए किया जाता है. इस फेस मास्‍क में मुख्‍य रूप से मुल्‍तानी मिट्टी का इस्‍तेमाल किया जाता है, जो चेहरे से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को सोख लेती है. खीरे में विटामिन सी होता है. ढीले रोम छिद्रों को कसने में खीरा मदद कर सकता है.

इस मास्‍क को तैयार करने के लिए 2 टेबल स्‍पून मुल्‍तानी मिट्टी को आधे घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. अब इसमें 1 टेबल स्‍पून नींबू का रस और 2 टेबल स्‍पून खीरे का जूस मिला दें. अधिक ड्राईनेस से बचने के लिए आप इसमें दूध भी मिला सकते हैं. इस पेस्‍ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर अप्‍लाई करें और बाद में चेहरा धो लें. चेहरे से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल और डस्‍ट निकालने के साथ-साथ यह फेस मास्‍क आपका ब्‍लड सर्कुलेशन भी ठीक करेगा. इस फेस पैक को हफ्ते में 2 या 3 बार ट्राई करें.

3.  ऑरेंज पील मास्‍क

ऑरेंज पील शाइनी स्किन में मददगार होता है. ऑरेंज पील मास्‍क बनाने के लिए संतरे के छिलकों को धूप में सूखा लें और इसको पानी, दूध या दही के साथ पीस लें. अब इस मास्‍क को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. घर का बना ऑरेंज पील मास्‍क बंद रोमछिद्र को साफ करता है. यह मास्‍क आपको चमकदार के साथ-साथ ऑयली स्किन से भी छुटकारा देगा.