ऑलिव ऑयल: तेल एक फायदे अनेक।

219

ऑलिव ऑयल: तेल एक फायदे अनेक।

जैतून का तेल आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें पौषक तत्व जैसे- मोनो सैचुरेटेड फैट, आयरन, विटामिन E, एंटी ऑक्सीडेंट और भी बहुत से लाभकारी तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते है। कुछ लोग जैतून का तेल खाने के लिए प्रयोग करते हैं जबकि कुछ लोग जैतून के तेल का इस्तेमाल दवाई के लिए भी करते है।

जैतून के तेल का इस्तेमाल घरेलू नुस्खों, ब्यूटी टिप्स, हेल्थ टिप्स आदि तरह से भी करते है। आइए जानते हैं जैतून तेल से और क्या–क्या फायदा होता है।

– जैतून का तेल डायबिटीज़ के रोगियों के बहुत फायदेमंद है। जानकारों का मानना है कि जैतून के तेल में शुगर को कंट्रोल करने वाले तत्व पाये जाते है।

– रूखे और बेजान बालों के लिए रोजाना अपने बालो में जैतून के तेल से मालिश करें। इससे आपके बाल सॉफ्ट, सिल्की और घने हो जायेगे।

– जैतून के तेल की मदद से स्किन टैनिंग की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता है। ऑलिव ऑइल से रोजाना मसाज करने से टैन स्किन धीरे धीरे ठीक हो जाएगी।

– ऑलिव ऑइल से डार्क सर्कल की प्रॉब्लम को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिये रोज़ाना रात को सोते समय आँखों के नीचे हल्के हाथ से मसाज करें। बहुत जल्द ही डार्क सर्कल    खत्म हो जायेगा।

– अगर आपको डार्क स्किन और काली कुहनियों की समस्या है तो चीनी को ऑलिव ऑयल में मिलाकर हर रोज 5 मिनट तक स्क्रब करें, ऐसा करने से जल्दी ही फायदा मिलेगा।

– नींबू के रस में ऑलिव ऑयल को मिलाकर चेहरे की मालिश करने से झुर्रियां कम होती है। इसे हफ्ते में कम से कम तीन बार करें।

– सर्दियों के मौसम में बॉडी स्किन ड्राई होने लगती है। ऐसे में सर्दी के दिनों में ड्राई स्किन से बचने के लिए गुनगुने पानी से नहाने के बाद अपने पूरे शरीर पर जैतून का तेल लगाये। इससे    दिन भर आपकी स्किन मुलायम बनी रहेगी।

– जैतून का तेल वजन घटाने के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है। खाने में जैतून के तेल का प्रयोग करने से भूख कम लगने लगती है और मीठा खाने का भी मन नही करता है। ऐसे में      वजन अपने आप कम होने लगता है।

– माँ बनने के बाद अक्सर लेडीज़ के पेट और कमर में स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है, जैतून का तेल आपको इस प्रॉब्लम से भी निजात दिला देता है। अगर आप जैतून के तेल से सुबह शाम       हल्के हाथों से मालिश करते हैं तो 20- 25 दिनों में ही इसका असर दिखने लगेगा।