ओवन में खाना गर्म करने के है यह बड़े नुक्सान , बढ़ सकता है बांझपन का खतरा

105

किसी भी फूड आइटम को अगर आप प्लास्टिक के डिब्बे में रखकर ओवन में गर्म करती हैं या उसे पकाती हैं, तो इससे आपको या आपके गर्भस्थ शिशु को बांझपन, मधुमेह, मोटापे की समस्या और कैंसर होने का बड़ा खतरा रहता है।

इंदिरा आईवीएफ हॉस्पिटल (नई दिल्ली) की गाइनोकोलॉजिस्ट डॉ. पूजा सिंह का कहना है कि इससे प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है, साथ ही मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को भी नुकसान पहुंचता है। दरअसल, ओवन में प्लास्टिक बर्तन के गर्म होने पर उसमें मौजूद रसायनों का 95 प्रतिशत तक रिसाव होता है।

प्लास्टिक के बर्तनों को बनाने के लिए बिसफेनोल ए (बीपीए) का इस्तेमाल किया जाता है और इस रसायन का सीधा संबंध बांझपन, हार्मोनल बदलाव, कैंसर की बढ़ोतरी से है। ऐसे में जब प्लास्टिक के बर्तन में भोज्य पदार्थों को रखकर ओवन में पकाया जाता है, तो प्लास्टिक के पात्र में मौजूद रसायन, ओवन की गर्मी से पिघलकर खाद्य पदार्थ पर अपना असर छोड़ते हैं।

ओवन में भोजन गर्म करने पर भोजन रसायनों के संपर्क में आता है और दूषित हो जाता है। खासकर तब जब कोई महिला प्रेग्नेंट है, तो वह प्लास्टिक बर्तनों में गर्म किए गए खाद्य व पेय पदार्थों से परहेज करें, क्योंकि इनमें मौजूद रसायनों के कारण गर्भपात की आशंका 80 फीसदी तक बढ़ जाती है।

बता दें, सेहत पर जितना खराब असर ओवन में गर्म किए खाने का पड़ता है उतना ही असर धूप में गर्म हुई प्लास्टिक की बोतल में रखे पेय पदार्थ को पीने से भी होता है। ऐसे में प्लास्टिक के डिब्बे में रखा खाना ओवन में गर्म करने और धूप में गर्म हुई प्लास्टिक की बोतल में रखे पानी को पीने से हमेशा बचना चाहिए।