बिना पानी के दवाई खाना हो सकता है खतनाक

172

यूं तो दवाई खाना किसी को भी पसंद नहीं होता है. लेकिन हम में से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना पानी के ही दवाइयां निगल लेते हैं. अगर आप भी उनमें से एक हैं तो जरा संभल जाएं. आपकी ये आदत बीमारी को दूर करने के बजाए आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

बिना पानी के दवाई निगल लेने से सेहत को होते हैं ये नुकसान-

1. जब आप बिना पानी के दवाई निगलते हैं तो उससे आपकी एसोफैगस यानी गले की नली को नुकसान पहुंचता है. इसी वजह से दवाई निगलते समय कभी-कभी आंख से आंसू भी निकलने लगते हैं.

2. बिना पानी के दवाई निगल लेने से गले की नली में जलन का एहसास हो सकता है. इसके अलावा इससे सीने में दर्द और जलन भी हो सकती है. हालांकि, यह टैबलेट की साइज पर निर्भर करता है.

3. हमारे गले की नली बेहद नाजुक टीश्यूज (ऊतकों) से बनी होती है. अगर टैबलेट गले की नली में अटक जाए तो इससे गले को काफी नुकसान पहुंच सकता है. गले की तंत्रिकाओं में अचानक दर्द का एहसास हो सकता है. जिससे आपको सांस लेने में भी मुश्किल हो सकती है.

4. अगर आप अक्सर ही बिना पानी के गोलियां निगलते हैं तो इससे आपके एसोफैगस में अल्सर होने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है. तुर्की में हुई एक स्टडी के मुताबिक, किसी भी तरह के ड्रग से एसोफैगस में अल्सर हो सकता है. इतना ही नहीं बल्कि, चबाकर खाने वाली विटामिन सी की गोलियों से भी गले का नुकसान पहुंच सकता है.

क्या करें-

– दवाई को हमेशा कम से कम एक गिलास पानी के साथ ही खाएं.

– दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पिएं. ऐसा करने से एसोफैगस को नुकसान नहीं पहुंचता है.

– दवाई हमेशा खड़े होकर या बैठ कर ही खाएं. लेटकर दवाई खाने से बचें.