विस चुनाव: केजरीवाल ने ‘किसान मैनिफेस्टो’ किया लांच, जानिए बड़ी बातें

159

विस चुनाव: केजरीवाल ने ‘किसान मैनिफेस्टो’ किया लांच, जानिए बड़ी बातें

पंजाब में युवाओं के लिए अलग मैनिफेस्टो जारी करने के बाद आम आदमी पार्टी ने किसानों के लिए भी अलग से 31 पॉइंट का मैनिफेस्टो जारी कर दिया है।

आम आदमी पार्टी के संयोजक व दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा बाघापुराना रैली में किसानों के लिए चुनावी मैनिफेस्टो जारी किया गया। आप ने घोषणा पत्र में कई लोक लुभावने वादे किए हैं। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि मैनिफेस्टो किसानों से पूछकर बनाया गया है।

आप की रैली में पूरे पंजाब से 2 लाख से ज़्यादा किसानों ने हिसा लिया। किसानों से खचाखच भरी रैली में अरविंद केजरीवाल के साथ-साथ भगवंत मान ने भी बिक्रम सिंह मजीठिया और बादलों पर तीखे हमले किए।

केजरीवाल ने कहा कि मजीठिया के पास चार महीने का वक्त है, या तो वो आज उन्हे गिरफ्तार करें या फिर चुनाव के बाद आप सरकार उन्हें गिरफ्तार करेगी।

साथ ही केजरीवाल ने कहा कि बादलों और मजीठिया को जेल भेजने के बाद ही वह पंजाब छोड़ेंगे। पंजाब में दिल्ली की तरह ही मोहल्ला क्लिनिक खोलेने, हर गांव में मुफ्त इलाज और दवाई मुहैया कराने का वादा भी अरविंद केजरीवाल ने किया है। 

1- किसानों को 12 घंटे मुफ्त बिजली देने का वादा।
2- 2018 तक पंजाब के किसान होंगे कर्ज मुक्त।
3- दलित, मजदूर और गरीब किसानों के लोग आप सरकार करेगी माफ।
4- आढ़तियों के ब्याज दर ज्यादा से ज्यादा 11 फासदी तक ही रहेगी।
5- 24 घंटे के अंदर फसल की खरीद की जाएगी साथ ही आदयगी 72 घंटो के भीत्तर की जाएगी।
6- अगर कोई किसान अपने क़र्ज़ को अदा नही कर पायेगा तो भी संपत्ति की कुर्की नहीं की जाएगी।

7- फसल के ख़राब होने पर किसान भाइयो को 20 हाज़र का मुआवज़ा दिया जायेगा।
8- पूरे पंजाब में स्वामी नाथन की रिपोर्ट पर अमल किया जायेगा।
9- पंजाब में बुढ़ापा पेंशन दो हजार रुपए की जाएगी।
10- शगुन स्कीम के तहत 51 हजार रुपए दिए जाएंगे। 
11- खाद में मिलावद की सजा होगी उम्रकैद।
12- लड़की पैदा होने पर सरकार देगी 21 हजार रुपए।
13- 2020 तक मैनिफेस्टो में किए गए सभी वादों को किया जाएगा पूरा।

जाब के आप मैनिफेस्टो के चेयरमैन कंवर संधु ने बताया कि किसान मैनिफेस्टो पंजाब के किसानों से पूछ और सलाह करके और काफी रिसर्च के बाद बनाया है| संधु ने बताया कि किसानों के लिए मैनिफेस्टो विभिन्न जिलों में सम्बंधित लोगों से बातचीत के बाद तैयार किया गया है।

इसी तरह पार्टी दलितों और उद्योग जगत के लिए भी अलग से मैनिफेस्टो लाएगी। अमृतसर में जुलाई में अरविंद केजरीवाल ने युवाओं के लिए 51 सूत्रीय मैनिफेस्टो जारी किया था। चुनाव से पहले पार्टी एक मुकम्मल घोषणा पत्र ‘मिशन 2017’ भी जारी करेगी।

किसान मैनिफेस्टो को ‘बोलता पंजाब’ टीम ने तैयार किया है। इसके लिए आठ जिलों में मीटिंग की गई। करीब 2400 सुझावों, 5000 ई मेल जिनमें विदेशों में बसे पंजाबियों के मेल शामिल हैं, एसएमएस और व्हाट्सऐप मैसेज के आधार पर किसानों के किए एजेंडा तय किया गया है।