चैन से सोना है तो खाएं यह आहार

134

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में चैन की नींद मिलना हर किसी की किस्मत में नहीं होता। मगर अधूरी नींद के नुकसान का सेहत पर कितना बुरा असर होता है, यह किसी से छुपा नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई आहार विशेषज्ञ सूजी बरेल ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में सुकून भरी नींद के लिए कुछ टिप्स साझा किए हैं। इसमें उन्होंने यह बताया है कि अच्छी नींद के लिए खाने की किन चीजों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए और किनसे दूरी बना लेनी चाहिए। इसके साथ ही उन्होंने सोने से पहले भारी खाना खाने के प्रति भी आगाह किया है।

केला
माना जाता है कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण केला अच्छी नींद को बढ़ावा देता है। इसमें पोटैशियम और मैग्नीशियम हैं, जो शरीर की मांसपेशियों को आराम पहुंचाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद प्राकृतिक कार्बोहाईड्रेट की वजह से ब्लड ग्लूकोज का स्तर भी कम होता है, जिससे इसे खाने के बाद 60 मिनट की नींद बढ़ जाती है।

दूध
सूजी के मुताबिक दूध में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन होता है, जो शरीर में सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ाता है। यह न्यूरोट्रांसमिटर की तरह काम करता है और शरीर को प्राकृतिक तरीके से शांत करते हुए नींद में इजाफा करता है।

नट्स
नट्स यानी बादाम, अखरोट जैसे मेवे शरीर को अलग-अलग तरह से फायदा पहुंचाते हैं। मगर आहार विशेषज्ञ सूजी का कहना है कि यह नींद बढ़ाने में मददगार होते हैं, क्योंकि इनमें काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं। इनमें मौजूद कैल्शियम दिमाग को ट्रिप्टोफैन का इस्तेमाल कर नींद बढ़ाने वाले हॉर्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट खाने के कई फायदे हैं, मगर सूजी का कहना है कि सोने से पहले डार्क चॉकलेट नहीं खानी चाहिए। उनका कहना है कि इसमें चॉकलेट की मात्रा से अधिक कैफीन होती है। इसका मतलब यह हुआ कि खाना खाने के बाद डार्क चॉकलेट खाने से आपकी नींद उड़ सकती है।

आइसक्रीम
मौसम कोई भी हो आइसक्रीम को न कहना आसान नहीं होता है। खासतौर से खाना खाने के बाद तो इसकी चाहत और बढ़ जाती है। मगर डाइटीशियन सूजी इसके लिए मना करती हैं। उनका कहना है कि इसमें शुगर और फैट की मौजूदगी दिमाग को

ज्यादा नमक वाला खाना
सोने से पहले ज्यादा नमक वाली चीजें खाने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे नींद में रुकावट आने का खतरा रहता है। पीज्जा या चाइनीज खाना या अधिक मसाले वाली करी से दूरी रखना नींद के लिए अच्छा होगा।