चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए और चेहरे पर निखार लाने के लिए टिप्स

41

काम के साथ-साथ स्किन की देखभाल करना आसान नहीं. लेकिन चेहरे की केयर भी जरूरी है वरना वो ग्लो खोकर डल और बेजान हो जाएगी.कई लड़कियां महीने या दो महीने से पार्लर जाकर चेहरे की क्लिंज़िग करवा लेती हैं, लेकिन स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हर हफ्ते इसकी देखभाल की जानी चाहिए. इसीलिए आपको यहां ऐसे 5 फेस पैक्स के बारे में बताया जा रहा है, जिन्हें आप हर संडे चेहरे को ग्लोई बनाने के लिए कर सकती हैं.

दही और बेसन से बना फेस मास्क
गर्मी हो या सर्दी, अगर आप हर मौसम में टैन से परेशान हो तो बेसन और दही से बने इस फेस पैक को लगाएं. इस पैक को बनाने के लिए 1 चम्मच बेसन में 2 चम्मच दही मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें. इस पेस्ट को चेहरे, हाथों और पैरों पर लगाएं. पेस्ट के सूखने पर हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

शहद और बनाना फेस मास्क
अगर आप चेहरे पर बार-बार ऑयल आने से परेशान हैं तो केले से बने इस फेस मास्क को लगाएं. इसे बनाने के लिए आधा केला लें और इसमें 1 चम्मच शहद डालें. केले को अच्छे से मसलकर पेस्ट बनाएं और स्किन पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

टमाटर और चीनी
टमाटर को छोटा-छोटा काटकर उसे मसलकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट में एक चम्मच चीनी के दानें मिलाएं. दोनों को अच्छे से मिक्स करें. इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 15 मिनट तक चेहरे पर इसे लगाकर रखें और फिर हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. 2 मिनट मसाज करने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोएं. इस फेस पैक को हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं, लेकिन 2 मिनट से ज्यादा मसाज ना करें. इस फेस पैक से स्किन से टैन हटकर ग्लोई बनेगी, क्योंकि टमाटर स्किन के pH लेवल को बैलेंस करेगा और चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करेगी.

नींबू और शहद
स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकालने के लिए सबसे बढ़िया है नींबू और शहद मास्क. इस पैक से चेहरे से फालतू ऑयल निकलकर स्किन जवां दिखती है. इसे बनाने के लिए बराबर मात्रा में नींबू का जूस और शहद मिलाएं. स्किन को पानी से साफ कर फिर इस पैक को चेहरे पर लगाएं. 15 से 20 मिनट बाद पानी से धो लें.

खीरा और एलोवेरा
डल और बेजान त्वचा को रिफ्रेश करना हो तो खीरे और एलोवेरा से बने इस फेस पैक को लगाएं. इसे बनाने के लिए 1 चौथाई खीरे के गाढ़े गूदे में 1 चम्मच एलोवेरा जूस मिलाएं. अच्छे से मिलाने के बाद इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रहने के बाद धो लें.