पार्टनर का हाथ थामने पर कम होता है दर्द

3768

क्या आप बेचैनी या दर्द महसूस कर रहे हैं? तो तुरंत अपने पार्टनर का हाथ थाम लें। एक हालिया स्टडी में कहा गया है कि जब कोई व्यक्ति दर्द में अपने पार्टनर का हाथ पकड़ता है तो उनके दिमाग की तरंगें आपस में मिलने लगती है जिससे आदमी को दर्द कम महसूस होता है। इस स्टडी में कहा गया है कि जब कोई व्यक्ति दर्द में होता है पार्टनर की सहानुभूति से वह आराम महसूस करते हैं। जितनी कपल की मानसिक तरंगे आपस में मिलेंगी उतना ही तेजी से दर्द कम महसूस होगा।

इस स्टडी के ऑथर यूनिवर्सिटी ऑफ कॉलोरैडो के पॉवेल गोल्डस्टीन ने कहा, ‘आधुनिक समय में हम लोगों ने संचार के बहुत सारे माध्यमों का विकास कर लिया है और हमारे बीच शारीरिक संवाद बहुत सीमित हो गए है। इस स्टडी ह्यूमन टच की शक्ति और उसके महत्व पर प्रकाश डाला गया है।’

प्रॉसीडिंग्स ऑफ नैशनल अकेडमी ऑफ साइंस (पीएनएएस) के जर्नल में पब्लिश हुई इस स्टडी के लिए रिसर्चरर्स ने 23 से 32 साल के ऐसे कपल्स का चुनाव किया जो कम से कम 1 साल से अधिक समय से साथ रह रहे थे। इसके बाद उन्हें कई परिस्थितियों से गुजारा, इस दौरान इलेक्ट्रो एन्सेफलोग्रफी (ईईजी) के जरिए उनकी मानसिक तरंगों की ऐक्टिविटी को नोट कर रहा था।

इन परिस्थितियों में बिना हाथ पकड़े कपस को साथ बैठाना, एक-दूसरे का हाथ पकड़कर साथ बैठाना, अलग-अलग कमरों में बैठाना शामिल था। जब इसे रिपीट किया गया तो महिला को हल्की गर्मी और हाथ में दर्द महसूस होने लगा। कपल के साथ में रहेने पर उनकी मानसिक तरंगें मिल रही थीं। ये तरंगे अल्फा एमयू बैंड पर मिल रही थीं जो ध्यान लगाने से संबंधित वेवलेंथ है। जब महिला दर्द महसूस कर रही थी तो पुरुष का हाथ थामने पर मानसिक तरंगों का मिलना दोगुना हो गया। इसके अलावा स्टडी में यह भी पाया गया कि जब महिला दर्द में थी लेकिन पुरुष साथी ने उनका हाथ नहीं थामा तो मानसिक तरंगों का मिलना समाप्त हो गया।