अगर करना चाहते है घर के पॉल्यूशन को आउट, लगाएं ये पौधे

200

अगर करना चाहते है घर के पॉल्यूशन को आउट, लगाएं ये पौधे

घर में पेड़-पौधे लगाना तो हर किसी का शौक होता है, क्योंकि ये नेचुरल हवा जो देते हैं। लेकिल कई बार जगह कम होने के कारण घर में गार्डनिंग करना सिर्फ एक सपना ही बन कर रह जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे ही पौधे है जो दिखने में तो काफी छोटे है, लेकिन वे कई तरह के प्रदूषण को आपके घर से दूर करती हैं और घर के वातावरण को पॉजीटिव करने के साथ —साथ ही गर्मी में टेम्परेचर को भी कम करता है।

स्मोक करने से भी खराब एयर को साफ करेगा

पाम्स

पाम आसानी से लग जाते है और उसकी उतनी ही तेजी से बढ़े भी होते हैं। ये हवा को नेचुरल तरीक से भी साफ करता है। यह इंडोर प्लांट फॉर्मेल्डहाइड, बेंजीन और कॉर्बन मोनोआॅक्साइड को काफी कम करता है। यहीं नहीं यदि आपके घर में किसी के स्मोक करने से भी एयर खराब होती है, तो यें उसे भी साफ करने में काफी मदद करता है। 

एलोवेरा

एलोवीरा का यूज बीमारियों को ठीक करने से लेकर बालों को चमकाने और चेहरे का सफ करने में किया जाता है, लेकिन इसके अलावा एलोवीरा प्रदूषण को भी कम करता है। 

पॉल्यूशन को करेगा कम

पीस लिली

पीस लिलि टेम्परेचर को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा अमोनिया, बेंजीन, मिथाइल एल्कोहल, एथिल ऐसटेट जैसी कई हार्मफुल टॉक्सिन्स को नष्ट करती है।

एंथुरियुम्स

एंथुरियुम्स अपनी बड़ी—बडी पत्तियों के कारण दिखने के कुछ खास नहीं लगता, जिस कारण लोग इसे घरों में लगाने के रुचि नहीं दिखाते है, लेकिन इसकी यहीं पत्तियां अमोनिया, फॉर्मेल्डहाइड, टाल्युइन को अपने अंदर ले लेती है और बाहर का वातावरण साफ कर देती है। वैसे इसे वर्कप्लेस पर प्रिंटर के आस—पास लगाना सही रहता है।