मौनसून में ऐसे रखें अपने बालों का ख्याल

379

बारिश का मौसम आ चुका है. आपके मन को ये मौसम जितना खूबसूरत लगता है उतना ही ये आपको बालों के लिए खराब है. इस मौसम में बाल झड़ने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि आपकी स्‍कैल्‍प साफ नहीं होती है और न ही पूरी तरह सूखी होती है. ज्‍यादा मॉइश्‍चर की वजह से बाल झड़ने लगते हैं. इसका यह मतलब नहीं कि आप मॉनसून का मजा न लें. हां, बस थोड़ी सी सावधानी बरतने की जरूरत है. यहां पर हम आपको मॉनसून में बालों का खयाल रखने के आसान टिप्‍स बता रहे हैं:

एंटीबैक्‍टीरियरल शैम्‍पू से रखें स्‍कैल्‍प साफ 
मॉनसून के दौरान स्‍कैल्‍प ज्‍यादा ऑयली हो जाती है जिससे बाल जड़ों से फ्लैट नजर आते हैं. इससे बचने के लिए बालों को रेग्‍युलरली धोना जरूरी है. स्‍कैल्‍प की सफाई के लिए एंटीबैक्‍टीरियल शैम्‍पू और क्‍लीनजर का इस्‍तेमाल करना जरूरी है. इस तरह के शैम्‍पू फंगस और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन से लड़ने का काम करते हैं.

जरूर लगाएं लीव-इन कंडीशनर

बारिश के पानी में गंदगी और एसिड होता है. अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो लीव-इन कंडीशनर लगाकर बालों को सूखने के लिए छोड़ दें. यह आपको बालों में सुरक्षा परत बनाकर उन्‍हे बारिश के पानी के साइडइफेक्‍ट से बचाता है. यही नहीं इससे आपके बालों से अच्‍छी खुश्‍बू भी आएगी.

अपने बालों को सूखा रखें 
बारिश में भीगना किसे अच्‍छा नहीं लगता? लेकिन जब भी बारशि में भीगकर घर वापिस आएं तो अपने बालों को साफ पानी से धोकर उन्‍हें अच्‍छी तरह सुखाना न भूलें. स्‍कैल्‍प में ज्‍यादा मॉइश्‍चर होने का मतलब इंफेक्‍शन को दावत देने के बराबर है. अगर आपके बाल गीले हैं तो उन्‍हें बांधने से परहेज करें.

सही कंघी का इस्‍तेमाल 
चाहे मौसम कोई भी हो सही कंघी का इस्‍तेमाल बेहद जरूरी है. खासकर अगर आप गीले बालों को सुलझा रहे हैं तो चौड़े दांतों वाली कंघी यूज़ करें. इससे आपके बाल टूटेंगे नहीं और सलामत रहेंगे.