टी बैग के कुछ अनोखे फायदे , फेंकने से पहले एक बार मौका दें

33

अक्सर टी बैग को इस्तेमाल के बाद आप बेकार समझ फेंक देते हैं, मगर क्या आप जानती हैं कि एक बार इस्तेमाल हो चुके टी बैग्स भी आपके काफी काम आ सकते हैं। चलिए जानते हैं इन्हें आप और किस तरह से इस्तेमाल में ला सकती हैं।

स्किन के लिए फायदेमंद

आमतौर पर लोग नहीं जानते हैं मगर चायपत्ती में डेड सेल्स (मृत त्वचा) हटाने की भी खूबी छिपी होती है। इसके लिए आप इस्तेमाल हुए टी बैग्स को गुनगुने पानी में डालें और उसमें अपने पैरों को डुबोएं। इससे आपके पैरों के दर्द औऱ सूजन में भी आराम मिलेगा। वहीं इनसे स्किन पर ऑयल कंट्रोल करने में भी काफी मदद मिलती है। इसी वजह से कई ब्यूटी प्रॉडक्ट में भी इनका इस्तेमाल होता है।

बाल ऐसे लगेंगे चमकने

टी बैग को गुनगुने पानी में डालने के बाद उसे ठंडा कर लें। अब इस पानी से गीले बालों को धोने के बाद दस मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आप चाहें तो अपने बालों में मालिश भी कर सकती हैं। फिर शैंपू कर लें ऐसे आपके बाल डैंड्रफ फ्री, मुलायम और चमकदार बन जाएंगे। इसके साथ ही आंखों की सूजन पर भी टी बैग मलने से आराम मिलता है।

फेस मास्क भी बन जाएगा

टी बैग्स से आप फेस मास्क भी बना सकती हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा और ग्रीन टी में थोड़ा सा शहद मिला लें। इससे आपकी स्किन के डिटॉक्स होने से खोया ग्लो वापस आएगा, वहीं झुर्रियों को दूर करने में भी मदद मिलेगी। अगर आपके पास वक्त नहीं है तो आप गर्म टी बैग का एक्स्ट्रा पानी निचोड़कर भी उससे चेहरे की कुछ देर मसाज करें, इससे भी आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल

-चाय बनाने के बाद टी बैग्स को फेंकने की बजाय एक जगह इक्ट्ठा करते जाएं। जब दस-बीस टी बैग जमा हो जाएं तो उसे पानी में डालकर उबाल लें। जब यह पानी ठंडा हो जाए तो उसे अपने गमलों में डालें। ऐसे प्लांट्स में फंगल इंफेक्शन नहीं होगा। इसके अलावा आप टी बैग को खोलकर चाय पत्ती का इस्तेमाल खाद के तौर पर भी कर सकती हैं।

-ज्यादातर लोगों को ओट्स पसंद नहीं होता है। इसके लिए आप ओट्स या पास्ता को बनाने से पहले उसे ग्रीन टी बैग के साथ कुछ दिन के रख दें। फिर इनका कुकिंग में इस्तेमाल करें, ऐसे एक तो यह काफी टेस्टी बनते वहीं इनका फ्लेवर में कुछ नयापन भी आ जाता है।

– इस्तेमाल हुए टी बैग को सुखा लें और इसे अपने जूतों में रखें। ऐसे जूतों की बदबू भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा इनका आप फ्रिज की बदबू आने पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इस्तेमाल किए टी बैग्स किसी बाउल में डालकर फ्रिज में रखें। वहीं अगर ड्राई टी बैग को आप डस्टबिन में डालते हैं तो बदबू काफी दूर हो जाती है।

-टी बैग को लेकर फिर से उबालें। अब उस पानी के ठंडा होने के बाद उसका इस्तेमाल खिड़की का शीशा साफ करने के लिए करें। इससे वह एक नए जैसे चमकने लग जाएंगे।

-ड्राई टी बैग्स में कुछ अरोमा ऑयल की बूंदें डालकर घर में कहीं रख दें यह ऐयर फ्रेशनर का काम करेगा। वहीं नए टी बैग्स में कुछ बूंदें पेपरमिंट या अन्य कोई स्ट्रॉन्ग अरोमा ऑयल की डालकर अल्मारी, स्टडी रैक आदि में रखने से चूहों, मकड़ी व चींटियों की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है।