यह नया पैच,मुंह के अल्सर से निजात दिलाएगा

74

वैज्ञानिकों ने ऐसा पैच तैयार किया है, जिसे मुंह के अंदर चिपकाया जा सकता है और इसके इस्तेमाल से दर्द भरे अल्सर से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पैच सफलतापूर्वक मुंह के अल्सर तक पहुंचने वाले स्टेरॉयड्स को निंयत्रित करता है। और साथ ही प्रभावित स्थान पर सुरक्षा प्रदान करने वाले एक अवरोधक का काम करता है, जिस कारण इसके ठीक होने की प्रक्रिया तेज हो जाती है।

यूके की यूनिवर्सिटी ऑफ शेफ्फील्ड के शोधकर्ताओं ने इस पैच को तैयार किया है। इस पैच को बनाने में खास तरह के पॉलीमर का इस्तेमाल किया गया है, जो कि गीली जगहों पर भी आसानी से टीका रह सकता है। इस पैच के इस्तेमाल से मुंह में अल्सर से जुड़ी बीमारियों से निजात पाई जा सकती है। ये बीमारियां मुंह में घाव के कारण बनती हैं और कई लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाती हैं।

अभी तक मुंह के अंदर होने वाले अल्सर का इलाज क्रीम और माउथवॉश के जरिए किया जाता है। इनका इस्तेमाल करने पर इनका प्रभाव पूरे मुंह पर पड़ता है न कि उस स्थान पर जहां पर यह परेशानी है। जो कि इन माध्यमों के प्रभाव को भी कम करता है।  वहीं दूसरी ओर यह बायोडिग्रैडेबल(खुद ही नष्ट होने वाला) पैच ज्यादा समय तक प्रभावित हिस्से पर टिका रहता है और साथ ही यह काफी लचीला भी होता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ शेफ्फील्ड के क्रैग मड्डोक कहते हैं कि ओएलपी और आरएएस जैसी गंभीर स्थिति में मुंह में घाव हो जाते हैं, साथ ही इससे पीड़ित को भयानाक दर्द का भी सामना करना पड़ता है। जिससे पीड़ित के जीवन की गुणवत्ता पर भी फर्क पड़ता है। आज के दौर में इस्तेमाल होने वाले उपचार के लिए इस्तेमाल होने वाली क्रीम और माउथवॉश में स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इस माध्यमों का लगातार प्रभावित क्षेत्र में सम्पर्क में न रखने के कारण ये पूरी तरह से काम नहीं कर पाते। जिस कारण इसमें काफी समय लगता है।