BCCI का नया कॉन्ट्रेक्ट सिस्टम :शमी बाहर,धोनी टॉप ग्रेड में नहीं, A+ खिलाड़ियों को मिलेंगे सात करोड़

528

BCCI का नया कॉन्ट्रेक्ट सिस्टम :शमी बाहर,धोनी टॉप ग्रेड में नहीं, A+ खिलाड़ियों को मिलेंगे सात करोड़

बीसीसीआई ने खिलाड़ियों के नए कॉन्ट्रैक्ट की घोषणा की है. इस बार खिलाड़ियों को चार ग्रेड में बांटा गया है. सबसे टॉप ग्रेड A+ ग्रेड है लेकिन हैरानी की बात ये है कि विवादों में चल रहे मोहम्मद शमी को नए कॉन्ट्रेक्ट से बाहर कर दिया गया है. इसके साथ ही पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और गेंदबाज आर अश्विन को भी टॉप ग्रेड यानी A+ में जगह नहीं दी गई है, उन्हें A+ से A ग्रेड में भेजा गया है.

किस ग्रेड में कौन सा खिलाड़ी?
टॉप ग्रेड ग्रानी ए प्लस की बात करें तो इसमें कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह हैं. इसके बाद दूसरी ग्रेड यानी A की बात करें तो इसमें अश्विन, जडेजा, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी और रिद्धिमान साहा को रखा गया है.

इसके बाद तीसरी कैटेगरी की यानी B में केएल राहुल, उमेश यादव, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा और दिनेश कार्तिक को रखा गया है. चौथी कैटेगरी यानी C में केधार जाधव, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, करुण नायर, सुरेश रैना, पार्थिव पटेल और जयंत यादव का नाम शामिल है.

किसे मिलेगा कितना पैसा?
A+ कैटेगरी वैले प्लेयर्स को सात करोड़ सालाना, A कैटेगरी वाले प्लेयर को पांच करोड़ सालाना, B कैटेगरी वाले प्लेयर को तीन करोड़ सालाना और C कैटेगरी वाले प्लेयर को एक करोड़ सालाना फीस दी जाएगी.

इसके अलावा इस बार महिला क्रिकेटरों के करार में भी वेतन वृद्धि हुई है. यहां तीन ग्रेड में खिलाड़ियों को बांटा गया है. A ग्रेड को 50 लाख रुपये सालाना,  B ग्रेड को 30 लाख रुपये और C ग्रेड में शामिल महिला खिलाड़ियों को 10 लाख रुपये सालाना दिए जाएंगे. महिला क्रिकेटरों में चार खिलाड़ियों को टॉप ग्रेड में रखा गया है जिसमें कप्तान मिताली राज, हरमनप्रीत कौर, झूलन गोस्वामी और स्मृति मंदाना शामिल हैं.

प्लेइंग इलेवन में शामिल घरेलू महिला क्रिकेटरों के लिए ये रकम सीनियर खिलाड़ियों के लिए 12.5 हज़ार, अंडर 23 और अंडर 19 खिलाड़ियों के लिए 5.5 हजार रुपये तय की गई है.