किम के बयान से नराज ट्रंप ने रद्द की 12 जून के मीटिंग

120

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के साथ 12 जून को होने वाली बैठक को रद्द कर दी है. यह बैठक सिंगापुर में होनी थी. गुरुवार को वाइट हाउस की तरफ से जारी एक पत्र में इस बात की जानकारी दी गई है.

पत्र में ट्रंप के हवाले से कहा गया है कि मैं सिंगापुर में होने वाली बैठक को लेकर काफी आशावान था लेकिन किम जोंग उन के हाल के बयानों में जबरदस्त गुस्सा दिखा और खुले तौर पर दुश्मनी का भाव था. ट्रंप के हवाले से कहा गया है कि ऐसे में इस बैठक को करना ठीक नहीं है.

गुरुवार को ही उत्तर कोरिया ने बैठक से हटने की अपनी धमकी को दोहराया था और कहा था कि जरूरत पड़ी तो वह वॉशिंगटन से परमाणु युद्ध के लिए भी तैयार है.

वहीं उत्तर कोरिया मीडिया में जारी एक बयान के मुताबिक, उप विदेश मंत्री ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति को पॉलिटिकल डमी करार दिया था और साथ ही साथ अज्ञानी और बेवकूफ भी कहा था.

ट्रंप की घोषणा से कुछ घंटों पहले उत्तर कोरिया ने कथित रूप से अपने परमाणु परीक्षण स्थल को ढहा दिया था. अप्रैल में ट्रंप ने किम के बैठक के न्यौते को स्वीकार कर दुनिया को चौंका दिया था. दोनों नेता पूर्व में एक दूसरे के लिए अपमानजनक भाषा इस्तेमाल कर चुके हैं और एक दूसरे को धमकियां दे चुके हैं.