भारत में सिर्फ एक चौथाई लोग करते है इन्टरनेट का इस्तेमाल

106

करीब दो दशक पहले शुरू हुए इंटरनेट के इस्तेमाल ने भारत की अर्थव्यवस्था में कई तरह से बदलाव किया है। लेकिन देश की जनता के लिए इंटरनेट की पहुंच आज भी दूर की कौड़ी है। प्यू रिसर्च सेंटर की वर्ष 2017 की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल देश का एक चौथाई नागरिक ही इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है।

इस रिपोर्ट में देश के युवाओं द्वारा स्मार्टफोन और इंटरनेट इस्तेमाल करने के आंकड़ों को शामिल किया गया है। रिपोर्ट बताती है कि भारत के चार में से एक वयस्क ही इंटरनेट विशेष अवसर पर इस्तेमाल करता है, जबकि करीब इतने ही लोगों के पास स्मार्टफोन भी है। स्मार्टफोन से मतलब ऐसे मोबाइल फोन से है, जिसमें इंटरनेट और एप चलाए जा सकें। रिपोर्ट में शामिल विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्था वाले 39 देशों की सूची में भारत का स्थान निचले पायदान पर आता है। इस सर्वे में करीब 40 हजार लोगों को शामिल किया गया।

स्मार्टफोन में कीनिया से भी पीछे
वयस्कों द्वारा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों की संख्या के मामले में भारत सूची में शामिल सभी देशों से पीछे है। इस वर्ग में सबसे ऊपर अमेरिका है, जहां 80 फीसदी वयस्कों के पास स्मार्टफोन है, जबकि भारत में यह आंकड़ा महज 25 फीसदी है। वह कीनिया 32 फीसदी और नाइजीरिया 35 फीसदी से भी पीछे है।

फेसबुक चलाने में फिसड्डी
रिपोर्ट बताती है कि भारत के वयस्क अभी सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि के इस्तेमाल में काफी पीछे हैं। भारत का 5 में से महज 1 नागरिक सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल करता है। यह हालात तब है जबकि सर्वे में ज्यादातर सैंपल भारत के शहरी क्षेत्रों से लिए गए हैं।

मोबाइल पर नेट का इस्तेमाल ज्यादा
देश में पीपुल रिसर्च द्वारा वर्ष 2016 में करीब 61 हजार घरों में कराए गए सर्वे के अनुसार, करीब 22 फीसदी घरों में इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें से सबसे ज्यादा करीब 80 फीसदी इंटरनेट मोबाइल द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे हैं।

डिजिटल इंडिया की राह में रोड़ा
रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में इंटरनेट विस्तार यह धीमी रफ्तार सरकार के डिजिटल इंडिया मुहिम की राह में रोड़ा साबित हो सकती है। तेजी से बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए इंटरनेट विस्तार सबसे अहम मसला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन इस्तेमाल पर गरीबी या प्रति व्यक्ति आय का ज्यादा असर नहीं दिखता। क्योंकि, सर्वे में शामिल सेनेगल, घाना और नाइजीरिया में अपेक्षाकृत गरीबी ज्यादा है, जबकि स्मार्टफोन इस्तेमाल में ये सभी देश भारत से आगे हैं।

सबसे आगे चीन
71 फीसदी वयस्क चीन में करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल
70 फीसदी आंकड़ा है ब्राजील में इंटरनेट इस्तेमाल का
25 फीसदी वयस्क ही भारत में करते हैं इंटरनेट का उपयोग
15 फीसदी थी वर्ष 2013 में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या

एक तिहाई युवाओं के पास स्मार्टफोन
35 फीसदी भारतीय युवाओं के पास ही स्मार्टफोन
100 फीसदी युवा जर्मनी में रखते हैं स्मार्टफोन
98 फीसदी युवा अमेरिका में स्मार्टफोन चलाते हैं
96 फीसदी लोगों के पास स्मार्टफोन है चीन में